Apple Vision Pro Review: क्या विजन प्रो को $3500 रुपये में खरीदना चाहिए?

Apple Vision Pro Review: अगर हम किसी भी मोबाइल कंपनी ब्रांड से तुलना करें तो Apple तकनीक के मामले में पहले से ही काफी आगे है। Apple iPhone, MacBook, iMac, चार्जर, केबल और कई अन्य चीजें बनाता है, लेकिन इस बार, Apple ने एक अनोखा तकनीकी नवाचार Vision Pro लॉन्च किया है। कीमत सुनकर लोग हैरान रह गए और विज़न प्रो खरीदते समय बहुत कम लोगों ने इसे खरीदा और कुछ ने इसके भारी होने के कारण इसे वापस कर दिया।

इससे पहले कि मैं आपको विज़न प्रो के बारे में बताना शुरू करूं कि आपको इसे खरीदना चाहिए या नहीं, सबसे पहली बात, अगर आप इसे खरीदने जा रहे हैं तो यह आपके लिए सिरदर्द डिवाइस हो सकता है, आप में से कुछ लोग इसका बचाव करेंगे लेकिन यह एक सच्चाई है . विज़न प्रो का वजन लगभग 630 ग्राम है जो आपके सिर पर एक शब्दकोश रखने जैसा है। इसलिए, यदि आप एक खरीदने की सोच रहे हैं तो इस लेख को पढ़ें, इस लेख में, मैं एक ऐप्पल विज़न प्रो समीक्षा साझा करूंगा जो वैध होगी और पक्षपातपूर्ण नहीं होगी, इसलिए लेख को अंत तक पढ़ें।

Apple Vision Pro Review

ऐप्पल विज़न प्रो डिस्प्ले

अगर हम वर्चुअल डिस्प्ले के बारे में बात करते हैं, तो आप Apple विज़न प्रो पहनते समय 23 मिलियन पिक्सेल वाला 3D डिस्प्ले सिस्टम देखेंगे जो अद्भुत लगता है, 7.5‑माइक्रोन पिक्सेल पिच, 92% DCI-P3, क्योंकि इस डिस्प्ले की ताज़ा दर तेज़ है 90Hz, 96Hz, 100Hz जो वीडियो में 24FPS और 3-fps के मल्टीपल प्लेबैक को सपोर्ट करता है। अगर हम वीडियो मिररिंग के बारे में बात करते हैं तो आपको विज़न प्रो में किसी भी एयरप्ले-सक्षम डिवाइस पर अपने दृश्य को मिरर करने के लिए 720p तक एयरप्ले मिलेगा।

एप्पल विजन प्रो चिप

तो, आपको विज़न प्रो के साथ एक डबल चिप मिलेगी, पहली एम 2 चिप है जिसमें 4 परफॉर्मेंस कोर और 4 दक्षता कोर के साथ 8 सीपीयू हैं, एम 2 एक 10-कोर जीपीयू है जिसमें 16-कोर न्यूरल इंजन और 16 जीबी अनफ़िल्टर्ड है। मेमोरी, यदि आप इन नंबरों से परिचित नहीं हैं, तो मैं कहूंगा कि यह शानदार विशेषताएं हैं, और दूसरी चिप R1 है जिसमें 12‑मिलीसेकंड फोटॉन‑टू‑फोटॉन विलंबता है 256GB/s मेमोरी बैंडविड्थ के साथ।

एप्पल विजन प्रो कैमरा

विज़न प्रो में 18 मिमी, ˒/2.00 एपर्चर और 6.5 स्टीरियो मेगापिक्सेल के साथ स्थानिक फोटो और वीडियो कैप्चर के साथ एक स्टीरियोस्कोपिक 3डी मुख्य कैमरा सिस्टम है। कुल मिलाकर कैमरा स्पेक्स काफी अच्छे हैं।

ऐप्पल विज़न प्रो सेंसर

ऐप्पल विज़न प्रो में बहुत सारे सेंसर हैं, आपको दो उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले मुख्य कैमरे मिलेंगे जिनमें छह वर्ल्ड-फेसिंग, ट्रैकिंग कैमरे, चार, आई-ट्रैकिंग कैमरे, एक ट्रूडेप्थ कैमरा, एक LiDAR स्कैनर, चार जड़त्वीय माप इकाइयाँ (IMU), एक झिलमिलाहट सेंसर, एक परिवेश प्रकाश सेंसर। तो, ये कुछ सेंसर हैं जो आपको विज़न प्रो में मिलेंगे। इसके साथ ही ऑप्टिक आईडी के बारे में बात करते हैं, आपको आईरिस-आधारित बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण मिलेगा जिसमें ऑप्टिक आईडी डेटा एन्क्रिप्ट किया गया है और केवल सुरक्षित प्रोसेसर तक पहुंच योग्य है जो इसकी अद्भुत विशेषताओं में से एक है, और आप आईट्यून्स स्टोर से खरीदारी भी कर सकते हैं और सेब दुकान।

एप्पल विजन प्रो ऑडियो

विज़न प्रो में माइक ऐरे डायरेक्शनल बीमफॉर्मिंग के साथ डायनामिक हेड ट्रैकिंग के साथ स्थानिक ऑडियो है, विज़न प्रो मैगसेफ के साथ एयरपॉड्स प्रो के लिए एच2 से एच2 अल्ट्रा-लो-लेटेंसी कनेक्शन का समर्थन करता है। यह सभी मुख्य ऑडियो प्लेबैक प्रारूपों जैसे AAC, MP3, Apple लॉसलेस, FLAC, डॉल्बी डिजिटल, डॉल्बी डिजिटल प्लस और डॉल्बी एटमॉस के साथ-साथ HEVC, MV‑HEVC, H.264, HDR के साथ डॉल्बी विजन को सपोर्ट करता है। , एचडीआर10, और एचएलजी।

विज़न प्रो बैटरी और वजन

यह विज़न प्रो के मुख्य खंडों में से एक है जो बैटरी और उसका वजन है। अगर सबसे पहले बैटरी की बात करें तो Apple के मुताबिक सामान्य इस्तेमाल में आपको 2 घंटे तक का बैटरी बैकअप और 2.5 घंटे तक का वीडियो प्लेबैक टाइम मिलेगा। मुख्य लाभ यह है कि आप बैटरी चार्ज करते समय विज़न प्रो का उपयोग कर सकते हैं। तो चलिए बात करते हैं इसके नुकसान के बारे में, बैटरी, जो विज़न प्रो का एक बड़ा नुकसान है, वह है इसका वजन। विज़न प्रो का वजन लगभग 650 ग्राम है, जो आपके सिर पर ट्रक ले जाने जैसा है, वजन करते समय आपको तनाव महसूस हो सकता है या आपको सिरदर्द हो सकता है।

तो, निष्कर्ष में, मैं कहूंगा कि ईमानदारी से कहें तो विज़न प्रो पैसे के लिए मूल्य वाला उत्पाद नहीं है, यदि आपके पास अच्छा बजट है या आपके पास बहुत अधिक नकदी है तो आपको $3500 रुपये में इस तकनीकी नवाचार का अनुभव अवश्य करना चाहिए।