Apple’s Powerful Stolen Device Protection 2024- कैसे चालू करें?

अपना iPhone खोना एक बुरा सपना हो सकता है। अचानक, आपका डिजिटल जीवन किसी अजनबी के हाथों में है। लेकिन ऐप्पल की एक शक्तिशाली नई सुविधा, जिसे स्टोलन डिवाइस प्रोटेक्शन कहा जाता है, के लिए धन्यवाद, यदि कोई आपदा आती है तो आप थोड़ा आराम कर सकते हैं।

Apple चोरी डिवाइस सुरक्षा वास्तव में क्या है?

चोरी हुई डिवाइस सुरक्षा अतिरिक्त बाधाएँ जोड़ती है जिससे चोरों के लिए आपके व्यक्तिगत डेटा तक पहुँचना या आपका iPhone खो जाने या चोरी हो जाने पर ट्रैकिंग सुविधाओं को अक्षम करना कठिन हो जाता है।

सक्षम होने पर, इसे बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण (फेस आईडी या टच आईडी) के साथ-साथ संवेदनशील कार्यों के लिए अतिरिक्त सत्यापन चरणों की आवश्यकता होती है:

  1. अपना ऐप्पल आईडी पासवर्ड बदलना
  2. आपके खाते की पुनर्प्राप्ति जानकारी अपडेट की जा रही है
  3. किचेन में सहेजे गए पासवर्ड तक पहुँचना
  4. ऐप्पल पे का उपयोग करना
  5. आपके डिवाइस को मिटाया जा रहा है

इसलिए यदि कोई आपके लॉक स्क्रीन पासकोड का अनुमान लगाता है या उसे बायपास करता है, तब भी वे आपके चेहरे या फिंगरप्रिंट के बिना आपके iPhone को पूरी तरह से अपने कब्जे में नहीं ले सकते हैं।

अपरिचित स्थानों से महत्वपूर्ण खाता परिवर्तन करते समय यह सुविधा अनिवार्य एक घंटे की देरी भी लगाती है। इसलिए यदि कोई अपराधी आपकी ऐप्पल आईडी को हाईजैक करने की कोशिश करता है तो आपके पास नोटिस करने और प्रतिक्रिया करने का समय होगा।

Apple’s Powerful Stolen Device Protection Important

अतीत में, कारनामे चोरों को iPhone की लॉक स्क्रीन को बायपास करने की अनुमति देते थे, फिर निजी डेटा तक पहुंचने या ट्रैकिंग को अक्षम करने के लिए पासकोड का उपयोग करते थे। स्टोलन डिवाइस प्रोटेक्शन संवेदनशील कार्यों के लिए बायोमेट्रिक जांच की आवश्यकता के द्वारा इसे ठीक करता है, भले ही पासकोड सही ढंग से दर्ज किया गया हो या नहीं।

और इसके द्वारा लगाए गए स्वचालित विलंब के लिए धन्यवाद, यदि कोई अनधिकृत व्यक्ति आपके ऐप्पल आईडी पासवर्ड या पुनर्प्राप्ति विकल्प जैसे महत्वपूर्ण खाता विवरण बदलने का प्रयास करता है तो आपको सूचनाएं प्राप्त होंगी।

यह उन परिदृश्यों को रोकता है जहां अपराधी आपको आपके डिवाइस के चोरी होने का एहसास होने से पहले ही आपके खाते से बाहर कर सकते हैं।

तो संक्षेप में, चोरी हुए डिवाइस सुरक्षा को सक्षम करने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि चोर आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक आसानी से नहीं पहुंच सकते हैं या आपके डिवाइस के खो जाने या चोरी हो जाने पर आपको उसे ट्रैक करने और पुनर्प्राप्त करने से नहीं रोक सकते हैं।

क्या मैं इस सुविधा का उपयोग करने के योग्य हूँ?

चोरी हुए डिवाइस की सुरक्षा iOS 17.3 या उसके बाद के संस्करण पर चलने वाले किसी भी iPhone पर उपलब्ध है। यह जांचने के लिए कि आपका डिवाइस इसका समर्थन करता है या नहीं:

  • सेटिंग्स ऐप खोलें
  • “सामान्य” टैप करें
  • “अबाउट” पर टैप करें
  • “सॉफ़्टवेयर संस्करण” के आगे संख्या की जाँच करें

यदि आपका iPhone iOS 17.3 या नया चला रहा है, तो आप पूरी तरह तैयार हैं। इस शक्तिशाली सुविधा को चालू करने का समय आ गया है!

चोरी हुए डिवाइस सुरक्षा को सक्षम करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

चोरी हुए डिवाइस सुरक्षा को सक्रिय करने में केवल कुछ मिनट लगते हैं। बस इन चरणों का पालन करें:

फाइंड माई आईफोन चालू करें

चोरी हुए डिवाइस की सुरक्षा आपके डिवाइस के स्थान को ट्रैक करने के लिए फाइंड माई आईफोन पर निर्भर करती है। इसलिए फाइंड माई ऐप खोलें और सुनिश्चित करें कि फाइंड माई आईफोन “मी” टैब के तहत सक्षम है।

यदि आपने अभी तक फाइंड माई सेट अप नहीं किया है, तो अपनी ऐप्पल आईडी को लिंक करने और ट्रैकिंग और स्थान सेवाओं को सक्षम करने के लिए छोटी प्रक्रिया को पूरा करें।

स्थान सेवाओं और जीपीएस की जाँच करें

चोरी हुए डिवाइस सुरक्षा के ठीक से काम करने के लिए, सेटिंग्स -> गोपनीयता -> स्थान सेवाओं के तहत स्थान सेवाओं और जीपीएस को सक्रिय करने की आवश्यकता है।

नीचे स्क्रॉल करें और जांचें कि स्थान सेवाएँ चालू हैं। फिर सत्यापित करें कि सिस्टम सेवाएँ और फाइंड माई दोनों सटीक स्थान का उपयोग कर रहे हैं।

दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करें

दो-कारक प्रमाणीकरण आपके Apple ID तक पहुँचते समय पहचान सत्यापन की दूसरी परत जोड़ता है।

  • चालू करना:
  • खुली सेटिंग
  • अपना ऐप्पल आईडी बैनर टैप करें
  • पासवर्ड और सुरक्षा चुनें
  • टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन पर टॉगल करें

आपको एक विश्वसनीय फ़ोन नंबर सेट करना होगा, लेकिन फिर जब भी आपका खाता किसी नए डिवाइस से एक्सेस किया जाएगा तो आपको सत्यापन कोड प्राप्त होंगे।

चोरी हुए डिवाइस सुरक्षा को सक्रिय करें

तुम सब सेट हो! अब बस फेस आईडी और पासकोड (या पुराने डिवाइस पर टच आईडी और पासकोड) के तहत चोरी हुए डिवाइस सुरक्षा के लिए स्विच को फ्लिप करें:

  1. सेटिंग्स -> फेस आईडी और पासकोड पर जाएं
  2. संकेत मिलने पर अपना पासकोड दर्ज करें
  3. नीचे स्क्रॉल करें और चोरी हुए डिवाइस सुरक्षा पर टॉगल करें
  4. इतना ही! चोरी हुई डिवाइस सुरक्षा अब सक्रिय हो गई है और आपके iPhone की सुरक्षा कर रही है।

यदि आपका iPhone खो जाए या चोरी हो जाए तो क्या होगा?

मान लें कि स्टोलन डिवाइस प्रोटेक्शन सक्षम होने पर आपका iPhone खो गया है या चोरी हो गया है। आप क्या उम्मीद कर सकते हैं इसका एक सारांश यहां दिया गया है:

तत्काल सुरक्षा लागू होती है: संवेदनशील डेटा तक पहुंचने के लिए अब बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है, और कुछ खाता संशोधन अस्थायी रूप से अवरुद्ध होते हैं।

यदि परिवर्तन का प्रयास किया जाता है तो सूचनाएं भेजी जाती हैं: यदि कोई आपकी ऐप्पल आईडी, पुनर्प्राप्ति कुंजी, या डिवाइस सेटिंग्स को प्राधिकरण के बिना संशोधित करने का प्रयास करता है तो आपको अलर्ट प्राप्त होंगे।

अनिवार्य एक घंटे की देरी तालाबंदी को रोकती है: मुख्य खाता परिवर्तन एक घंटे की देरी लगाता है, जिससे आपको कोई नुकसान होने से पहले कार्रवाई करने का समय मिलता है।

ट्रैकिंग सक्रिय रहती है: उन्नत पहचान जांच के कारण अपराधी फाइंड माई आईफोन को आसानी से अक्षम नहीं कर सकते हैं, जिससे आप अपने डिवाइस का पता लगा सकते हैं।

डेटा मिटा देने के बाद एक्सेस पुनः प्राप्त करें: यदि डेटा मिलता है तो आप अपने iPhone को पुनर्प्राप्त करने की क्षमता बनाए रखते हुए इसे दूरस्थ रूप से मिटा सकते हैं।

तो संक्षेप में, स्टोलन डिवाइस प्रोटेक्शन आपके डेटा को लॉक करके यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने खातों पर नियंत्रण बनाए रखें और खो जाने पर आपके iPhone को ट्रैक कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

पहचान की चोरी या अपने खातों तक पहुंच खोने की चिंता किए बिना अपना iPhone खोना काफी तनावपूर्ण है।

चोरी हुई डिवाइस सुरक्षा उन दुःस्वप्न परिदृश्यों को रोकने के लिए बाधाएँ खड़ी करती है।

तत्काल खाता परिवर्तन रोकने में अनिवार्य देरी के साथ, यदि कोई अपराधी आपके डिजिटल जीवन पर कब्ज़ा करने की कोशिश करता है तो आपके पास कार्रवाई करने का समय होगा।

और बढ़ी हुई बायोमेट्रिक और स्थान आवश्यकताएं उन्हें निजी डेटा तक लापरवाही से पहुंचने या आपके डिवाइस को अप्राप्य बनाने से रोकती हैं।

इसलिए किसी आपदा के आने का इंतजार न करें – आज ही अपने iPhone पर फेस आईडी और पासकोड सेटिंग्स के तहत इस शक्तिशाली सुरक्षा सुविधा को चालू करें। स्टोलन डिवाइस प्रोटेक्शन सुरक्षा की महत्वपूर्ण परतें जोड़ता है जो यदि आपका iPhone गलत हाथों में चला जाता है तो अधिक नियंत्रण और मानसिक शांति देता है।

आपका डिजिटल जीवन इतना मूल्यवान है कि उसे असुरक्षित छोड़ा जा सकता है। चोरी हुए डिवाइस सुरक्षा सक्षम करें, और यह जानकर निश्चिंत रहें कि आपका iPhone स्वयं की सुरक्षा कर सकता है!