Chrome’s Hidden Security Shield to Block Threats- 99.9% खतरों को रोकने के लिए

Chrome’s Hidden Security Shield to Block Threats: इंटरनेट आपके डेटा और पहचान से समझौता करने वाले खतरों की एक श्रृंखला को आश्रय दे सकता है। हालाँकि, क्रोम एक शक्तिशाली लेकिन अल्पज्ञात सुरक्षा सुविधा पैक करता है जो फ़िशिंग, मैलवेयर, संदिग्ध डाउनलोड और बहुत कुछ के खिलाफ एक अदृश्य ढाल के रूप में कार्य करता है। उन्नत सुरक्षित ब्राउज़िंग को तैनात करने और मिनटों में अपनी ऑनलाइन दुनिया को सुरक्षित करने के लिए इस गाइड को पढ़ें।

सभी डिवाइसों पर अपनी ऑनलाइन सुरक्षा को तुरंत मजबूत करने के लिए उन्नत सुरक्षित ब्राउज़िंग सक्षम करें

समझें कि आपको उन्नत सुरक्षा की आवश्यकता क्यों है

किसी भी डिवाइस पर ऑनलाइन ब्राउज़ करते समय, आपको संभावित साइबर हमलों के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है, जिनमें शामिल हैं:

मैलवेयर संक्रमण – दुर्भावनापूर्ण डाउनलोड सिस्टम को नुकसान पहुंचाने, गतिविधि की निगरानी करने या फ़ाइलों को एन्क्रिप्ट करने के लिए वायरस, स्पाइवेयर, ट्रोजन, रैंसमवेयर या वर्म्स इंस्टॉल कर सकते हैं।

फ़िशिंग प्रयास – भ्रामक लिंक खातों से समझौता करने और धोखाधड़ी करने के लिए पासवर्ड और संवेदनशील डेटा चुराते हैं।

विषाक्त सॉफ़्टवेयर – बदनाम एक्सटेंशन या ऐड-ऑन ब्राउज़र में दुर्भावनापूर्ण स्क्रिप्ट इंजेक्ट करते हैं।

डेटा उल्लंघन – अपराधी खातों का उल्लंघन करते हैं और पासवर्ड ऑनलाइन पोस्ट करते हैं, जिससे पहचान की चोरी को रोकने के लिए बदलाव की आवश्यकता होती है।

हैकर्स इन हमलों को क्रियान्वित करने के लिए अत्यंत कुटिल तरीके अपनाते हैं, जो उपयोगकर्ताओं को हमेशा पता नहीं चल पाते हैं। हालाँकि, उन्नत सुरक्षित ब्राउज़िंग आपको कई अतिरिक्त खतरों के प्रति सक्रिय रूप से चेतावनी देकर क्रोम की मौजूदा खतरा-अवरोधक क्षमताओं को मजबूत करती है।

Chrome के साथ सुरक्षित ब्राउज़िंग शील्ड कैसे बढ़ीं

2007 से, Chrome ने Google द्वारा प्रदान किए गए पहचाने गए दुर्भावनापूर्ण वेब पतों और फ़ाइलों की ब्लैकलिस्ट के विरुद्ध क्रॉस-रेफ़रेंस साइट डेटा के लिए सुरक्षित ब्राउज़िंग का उपयोग किया है। यह आपको ऑनलाइन अधिकांश प्रतिकूल गंतव्यों से बचाता है।

हालाँकि, उन्नत सुरक्षित ब्राउज़िंग विस्तारित Google सुरक्षा का उपयोग करके इस आधारभूत सुरक्षा को पूरक करती है। इसमे शामिल है:

अधिक व्यापक साइट ब्लैकलिस्ट – उन्नत सुरक्षित ब्राउज़िंग संपूर्ण हैकिंग अभियान बुनियादी ढांचे को अवरुद्ध करने के लिए Google सेवाओं में दुर्भावनापूर्ण यूआरएल के बड़े डेटासेट का लाभ उठाती है।

संदिग्ध डाउनलोड सत्यापन – डाउनलोड की अनुमति देने से पहले, एन्हांस्ड सेफ ब्राउजिंग ज्ञात मैलवेयर डेटाबेस के खिलाफ फाइलों की जांच करता है, आपको संक्रमित सामग्री के बारे में चेतावनी देता है।

एक्सटेंशन मॉनिटरिंग – यह सुविधा क्रोम वेब स्टोर से ब्राउज़र एक्सटेंशन और ऐड-ऑन को सक्रिय रूप से स्कैन करती है, जो आपको इंस्टॉलेशन से पहले हानिकारक खोजे गए खतरों के बारे में सचेत करती है।

समझौता किए गए पासवर्ड चेतावनियाँ – ज्ञात डेटा उल्लंघन अलर्ट के विरुद्ध सहेजे गए पासवर्ड की जाँच करके, उन्नत सुरक्षित ब्राउज़िंग आपको उजागर होने पर लॉगिन बदलने के लिए सूचित करती है। यह अकाउंट अपहरण को रोकता है.

रीयल-टाइम अपडेट – खतरे के उभरने पर Google ख़तरे की सूचियों के त्वरित अपडेट उन्नत सुरक्षित ब्राउज़िंग को अत्याधुनिक फ़िशिंग रणनीति, साइटों, ऐप्स और फ़ाइलों की पहचान करने की अनुमति देते हैं।

यह बहुस्तरीय दृष्टिकोण सुरक्षा छिद्रों को बंद करने और आपके ब्राउज़िंग से समझौता करने से पहले खतरों को प्रतिबंधित करने के लिए Google सेवाओं में लगातार विकसित होने वाले हमले डेटा को जोड़ता है।

Chrome’s Hidden Security Shield to Block Threats

आपके डेस्कटॉप क्रोम ब्राउज़र पर उन्नत सुरक्षित ब्राउज़िंग सुरक्षा तैनात करने के लिए इन सुव्यवस्थित चरणों का उपयोग करने में बस कुछ ही मिनट लगते हैं:

Chrome खाता सुरक्षा सेटिंग्स तक पहुंचें

  • Chrome मेनू में प्रोफ़ाइल आइकन और फिर “अपना Google खाता प्रबंधित करें” पर क्लिक करें
  • बाएं पैनल पर “सुरक्षा” चुनें
  • उन्नत सुरक्षित ब्राउज़िंग का पता लगाएं
  • सुरक्षा पृष्ठ को नीचे “उन्नत सुरक्षित ब्राउज़िंग” अनुभाग तक स्क्रॉल करें
  • सुविधा सुरक्षा पर विवरण दिखाए गए हैं
  • उन्नत सुरक्षित ब्राउज़िंग को चालू करें
  • सुरक्षा सक्षम करने के लिए नीले “चालू करें” बटन पर क्लिक करें
  • पॉप-अप संदेश में सक्रियण की पुष्टि करें

एक बार सक्षम होने पर, उन्नत सुरक्षित ब्राउज़िंग आपकी डेस्कटॉप क्रोम गतिविधियों को आपकी ओर से किसी भी आवश्यक कार्रवाई के बिना ढाल देती है। यह व्यापक खतरों से बचाव करते हुए चुपचाप काम करता है।

मोबाइल सुरक्षा आरंभ करें

अपने एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस पर क्रोम की ऐप सेटिंग्स के माध्यम से उन्नत सुरक्षित ब्राउज़िंग को सक्रिय करके व्यापक मोबाइल सुरक्षा सक्षम करें:

  1. मोबाइल ऐप सेटिंग्स तक पहुंचें
  2. शीर्ष कोने में “3-बिंदु” आइकन टैप करें
  3. नीचे के विकल्पों में “सेटिंग्स” चुनें
  4. सुरक्षा नियंत्रणों पर नेविगेट करें
  5. नीचे स्क्रॉल करें और “गोपनीयता और सुरक्षा” चुनें
  6. “सुरक्षित ब्राउज़िंग” अनुभाग का पता लगाएं
  7. उन्नत रक्षा नामित करें
  8. मानक शील्ड से आगे निकलने के लिए “उन्नत सुरक्षा” पर टैप करें
  9. संकेत मिलने पर चयन की पुष्टि करें

जब भी आप अपने फोन या टैबलेट पर वेब तक पहुंचने के लिए क्रोम के मोबाइल ऐप का उपयोग करते हैं तो ये सरल कदम मजबूत, गतिशील सुरक्षा लागू करते हैं।

लगातार सतर्कता बनाए रखें

अत्यधिक प्रभावी होते हुए भी, उन्नत सुरक्षित ब्राउज़िंग ऑनलाइन छिपे हर संभावित साइबर खतरे को बेअसर नहीं कर सकती है। लिंक पर क्लिक करते समय, ईमेल खोलते समय और साइटों और सेवाओं पर फ़ाइलें डाउनलोड करते समय आपको निरंतर सतर्कता बनाए रखनी चाहिए।

इसके अतिरिक्त, मैलवेयर और वायरस अभी भी आपके ब्राउज़र से अलग सेकेंडरी अटैक वैक्टर के माध्यम से डिवाइस तक पहुंच सकते हैं। व्यापक सुरक्षा के लिए विश्वसनीय एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित करना सुनिश्चित करें।

मल्टीफैक्टर लॉगिन प्रमाणीकरण सक्षम करना खाता सुरक्षा की एक और महत्वपूर्ण परत भी प्रदान करता है।

फिर भी, इस निःशुल्क Chrome सुविधा को सक्रिय करने से सभी प्लेटफ़ॉर्म पर प्राथमिक आक्रमण प्रकारों के विरुद्ध आपकी सुरक्षा सार्थक रूप से मजबूत हो जाती है। यह रोजमर्रा की ब्राउज़िंग सुरक्षा के लिए आसानी से सुलभ अंतिम रक्षा पंक्ति प्रदान करता है।

अंतिम शब्द

अपनी ऑनलाइन सुरक्षा को अब और लापरवाही से न छोड़ें – कुछ ही मिनटों के प्रयास से Chrome की छिपी हुई उन्नत सुरक्षित ब्राउज़िंग सुरक्षा को अनलॉक करें। यह निरंतर उन्नत सुरक्षा ढाँचा आपको मैलवेयर, फ़िशिंग, डेटा लीक और अन्य हमलों से सक्रिय रूप से बचाने के लिए Google की अत्यधिक खतरे की खुफिया जानकारी का लाभ उठाता है।

यह एक मूक अभिभावक के रूप में कार्य करता है, जो 99.9% डेटा और पहचान की चोरी के प्रयासों को प्रतिबंधित करने के लिए पर्दे के पीछे से काम करता है। उन्नत सुरक्षित ब्राउज़िंग सक्षम करें