Samsung Rolls Out New Quick Share App, लेकिन यह थोड़ा ख़राब है

सैमसंग ने अपने क्विक शेयर ऐप के लिए एक अपडेट जारी किया है जो ट्रांसफर के लिए फ़ाइल आकार सीमा बढ़ाने के साथ-साथ Google के नियर शेयर के साथ एकीकरण जोड़ता है। हालाँकि, अपडेट चरणों में जारी किया जा रहा है और कुछ उपयोगकर्ता पुराने गैलेक्सी उपकरणों पर नियरबाई शेयर के ठीक से काम नहीं करने के साथ बग की रिपोर्ट कर रहे हैं।

Quick Share App क्या है?

क्विक शेयर सैमसंग का मालिकाना फ़ाइल शेयरिंग ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को आस-पास के गैलेक्सी उपकरणों पर आसानी से फ़ोटो, वीडियो और अन्य फ़ाइलें भेजने की अनुमति देता है। यह मोबाइल डेटा का उपयोग किए बिना त्वरित फ़ाइल स्थानांतरण की सुविधा के लिए ब्लूटूथ और वाईफाई डायरेक्ट कनेक्शन के संयोजन का उपयोग करता है।

Samsung Rolls Out New Quick Share App की मुख्य विशेषताएं

यहां सैमसंग के क्विक शेयर ऐप की कुछ प्रमुख विशेषताएं दी गई हैं:

  • तेज़ फ़ाइल स्थानांतरण – वाईफाई डायरेक्ट का उपयोग करके फ़ाइलें 490MB/s तक की गति से भेजी जा सकती हैं, जो ब्लूटूथ से कहीं अधिक तेज़ है।
  • कोई आकार सीमा नहीं – इस अद्यतन से पहले, फ़ाइल आकार सीमा 3GB प्रति स्थानांतरण पर सीमित थी। अब इसे बढ़ाकर 5GB कर दिया गया है.
  • क्यूआर कोड साझाकरण – आप गैर-सैमसंग उपकरणों के साथ फ़ाइलें साझा करने के लिए एक क्यूआर कोड बना सकते हैं।
  • आस-पास के सुझाव – साझा करना आसान बनाने के लिए ऐप आस-पास के संपर्कों को प्रदर्शित करता है।
  • बहु-फ़ाइल स्थानांतरण – आप एक बार में साझा करने के लिए एकाधिक फ़ाइलों का चयन और कतारबद्ध कर सकते हैं।

नवीनतम अपडेट में नया क्या है

सैमसंग ने गैलेक्सी स्टोर के माध्यम से क्विक शेयर के लिए एक अपडेट जारी करना शुरू कर दिया है जिसमें दो बड़े बदलाव शामिल हैं:

1. Google निकटवर्ती शेयर एकीकरण

सबसे बड़ा बदलाव Google के नियरबाई शेयर प्लेटफ़ॉर्म के लिए समर्थन जोड़ना है। यह क्विक शेयर को केवल सैमसंग डिवाइस ही नहीं, बल्कि गैलेक्सी डिवाइस और अन्य एंड्रॉइड फोन के बीच फ़ाइलें साझा करने की अनुमति देता है।

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, आपको अपने सैमसंग और Google दोनों खातों में साइन इन करना होगा।

2. फ़ाइल आकार सीमा को 5GB तक बढ़ाया गया

सैमसंग ने फाइल ट्रांसफर की सीमा भी 3GB प्रति फाइल से बढ़ाकर 5GB कर दी है। इससे आप बड़े वीडियो, फ़ोटो का संग्रह और अन्य बड़ी फ़ाइलें आसानी से साझा कर सकते हैं।

अपडेट अभी थोड़ा ख़राब लग रहा है

हालाँकि अद्यतन कुछ उपयोगी सुधार लाता है, प्रारंभिक रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि नियरबी शेयर के साथ एकीकरण कुछ उपकरणों पर ठीक से काम नहीं कर रहा है। सैमसंग ने नया क्विक शेयर ऐप लॉन्च किया है, लेकिन यह थोड़ा ख़राब है

जाने-माने लीकर मिशाल रहमान ने एक्स/ट्विटर पर पोस्ट किया कि अपडेट पुराने गैलेक्सी फोन पर मौजूदा नियरबाई शेयर इंटीग्रेशन को स्वचालित रूप से अक्षम नहीं करता है। यह कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए टकराव का कारण बन रहा है।

इसके अतिरिक्त, कई उपयोगकर्ताओं ने पोस्ट किया है कि क्विक शेयर अपडेट इंस्टॉल करने के बाद नियरबाई शेयर उनके डिवाइस पर बिल्कुल भी काम नहीं कर रहा है।

इसलिए जबकि अपडेट गैलेक्सी स्टोर के माध्यम से व्यापक रूप से जारी किया जा रहा है, ऐसा लगता है कि अभी भी कुछ बग हैं जिन्हें सैमसंग को पुराने फोन के साथ नियर शेयर एकीकरण और संगतता को दूर करने की आवश्यकता है।

एक ही छत के नीचे त्वरित शेयर और निकटवर्ती शेयर विलय

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह क्विक शेयर अपडेट संभवतः सैमसंग और Google की क्विक शेयर ब्रांडिंग के तहत अपने फ़ाइल शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म को मर्ज करने की योजना में पहला कदम है।

कंपनियों ने सीईएस 2024 में घोषणा की कि क्विक शेयर और नियरबाई शेयर मिल जाएंगे, जिससे सैमसंग और गैर-सैमसंग दोनों एंड्रॉइड डिवाइसों पर क्विक शेयर डिफ़ॉल्ट शेयरिंग सेवा बन जाएगी।

इसलिए हालांकि इस शुरुआती अपडेट में कुछ दिक्कतें हो सकती हैं, लेकिन यह इस साल के अंत में एंड्रॉइड फोन के बीच एकीकृत साझाकरण अनुभव का मार्ग प्रशस्त करता है।

त्वरित शेयर अपडेट कैसे प्राप्त करें

यदि आपको अभी तक नया त्वरित शेयर अपडेट नहीं दिख रहा है, तो इसे मैन्युअल रूप से ट्रिगर करने के लिए निम्नलिखित प्रयास करें:

  1. अपने सैमसंग डिवाइस पर गैलेक्सी स्टोर खोलें
  2. त्वरित शेयर खोजें
  3. यदि कोई अपडेट उपलब्ध है, तो उसे इंस्टॉल करें
  4. ऐप में अपने सैमसंग और गूगल दोनों खातों में साइन इन करें

ऐसा लगता है कि अपडेट धीरे-धीरे चरणों में जारी हो रहा है, इसलिए कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए गैलेक्सी स्टोर में दिखाई देने में इसे कुछ दिन लगेंगे। नवीनतम त्वरित शेयर सुविधाओं तक पहुँचने के लिए जाँच करते रहें या मैन्युअल रूप से अपडेट करने का प्रयास करें।

क्या त्वरित शेयर निकटवर्ती शेयर नाउ से बेहतर है?

अतिरिक्त Google एकीकरण और बढ़ी हुई फ़ाइल आकार सीमाओं के साथ, सैमसंग का क्विक शेयर कुछ प्रमुख क्षेत्रों में Google के अपने निकटवर्ती शेयर को पछाड़ता हुआ प्रतीत होता है:

उच्चतर फ़ाइल आकार सीमा

संपर्कों और क्यूआर कोड के माध्यम से साझा करने के लिए क्विक शेयर की नई 5 जीबी फ़ाइल स्थानांतरण सीमा इंटरनेट पर नियर शेयर की अधिकतम स्थानांतरण सीमा 1 जीबी है। बड़ी फ़ाइलों के लिए, त्वरित शेयर कम प्रतिबंधात्मक है।

तेज़ स्थानांतरण गति

वाईफाई डायरेक्ट कनेक्शन का उपयोग करते हुए, क्विक शेयर, नियरबाई शेयर की तुलना में लगभग 5 गुना तेजी से चरम स्थानांतरण दरों तक पहुंच सकता है। बड़ी फ़ाइलों के लिए, यह प्रतीक्षा समय में नाटकीय अंतर ला सकता है।

हालाँकि, नियरबाई शेयर के कुछ फायदे हैं जैसे iOS और Android पर आसान साझाकरण, वाईफाई डायरेक्ट की तुलना में कम बैटरी खपत और सभी फोन पर सार्वभौमिक कार्यक्षमता।

इन दो प्रमुख साझाकरण प्लेटफार्मों के बीच आने वाले विलय से विखंडन दूर हो जाना चाहिए और परिणामस्वरूप एंड्रॉइड पर सर्वोत्तम संभव फ़ाइल साझाकरण अनुभव प्राप्त होगा। लेकिन अभी, सैमसंग उपयोगकर्ताओं को कई मामलों में नियरबाई शेयर पर क्विक शेयर के साथ बने रहने से लाभ हो सकता है।

अंतिम शब्द

हालांकि इस प्रारंभिक रूप में किनारों के आसपास थोड़ा खुरदरापन है, नवीनतम क्विक शेयर अपडेट गैलेक्सी उपकरणों और अन्य एंड्रॉइड फोन के बीच तेजी से वायरलेस फ़ाइल स्थानांतरण की संभावनाओं का विस्तार करता है।

यदि आप एक उत्साही नियरबाई शेयर उपयोगकर्ता थे, तो ध्यान रखें कि इसकी वर्तमान स्थिति में एकीकरण में कुछ कमियाँ हैं जिन्हें सैमसंग को आगामी रिलीज़ में काम करने की आवश्यकता है। लेकिन कुल मिलाकर यह इस साल खंडित एंड्रॉइड शेयरिंग इकोसिस्टम को एकजुट करने की दिशा में एक ठोस कदम है।

2024 के दौरान और भी अधिक शक्तिशाली फ़ाइल शेयरिंग ऐप में बदलने के लिए क्विक शेयर की तलाश करें क्योंकि सैमसंग और Google अपने प्रयासों को एक सेवा में जोड़ते हैं। कुछ बाधाओं के बावजूद, एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए तेजी से और सभी प्लेटफार्मों पर आसानी से फ़ाइलें भेजने का भविष्य उज्ज्वल दिखता है।