Shiny Metal Humanoids Are Coming BMW Plant- में आपकी नौकरी के लिए आ रहे हैं

बीएमडब्ल्यू अपने दक्षिण कैरोलिना कारखाने में ह्यूमनॉइड रोबोट ला रहा है। ये ड्रॉइड्स वास्तव में क्या करेंगे और क्या वे मानव श्रमिकों की नौकरियों के लिए खतरा हैं? इस गहन जानकारी को पढ़ें.

बीएमडब्ल्यू ने अमेरिकी कारखानों में ह्यूमनॉइड रोबोट लाने के लिए समझौता किया

बीएमडब्ल्यू ने दक्षिण कैरोलिना के स्पार्टनबर्ग में अपनी ऑटोमोबाइल विनिर्माण सुविधा में 5-फुट-6, 130-पाउंड के ह्यूमनॉइड रोबोट के बेड़े को तैनात करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। रोबोटिक्स स्टार्टअप फिगर द्वारा निर्मित, इन ड्रॉइड्स में एक इंसान की तरह दो हाथ, दो पैर और एक धड़ होता है – जो उन्हें फैक्ट्री के फर्श को पार करने और संभावित रूप से अपने अंगों का उपयोग करके शारीरिक कार्य करने की अनुमति देता है।

यह ह्यूमनॉइड रोबोट वास्तव में क्या कर सकता है?

बॉट एक बैटरी पर चलता है जिसे हर 5 घंटे में रिचार्ज करने की आवश्यकता होती है। सेंसर से सुसज्जित अपनी दो कुशल भुजाओं के साथ, यह 45 पाउंड तक वजन वाली वस्तुओं को उठा सकता है। इसके दो पैर इसे 2.7 मील प्रति घंटे तक की गति से चलने में सक्षम बनाते हैं। कारखाने के चारों ओर गतिशीलता की यह डिग्री इसे पारंपरिक स्थिर औद्योगिक रोबोटों पर लाभ देती है।

कंपनी का दावा है कि ड्रॉइड की कृत्रिम बुद्धिमत्ता इसे “कठिन, असुरक्षित, या थकाऊ कार्यों” को पूरा करने की अनुमति देती है – लेकिन सार्वजनिक रूप से यह निर्दिष्ट नहीं किया है कि बीएमडब्ल्यू की असेंबली लाइनों पर इसकी सटीक भूमिका क्या होगी। एक अनुमानित उपयोग का मामला भारी वस्तुओं को पकड़कर श्रमिकों की सहायता करना है जिसके लिए दो हाथों की आवश्यकता होती है।

क्या ये ह्यूमनॉइड रोबोट ऑटो कर्मियों की नौकरियां ले लेंगे?

कागज पर, ये फुर्तीले रोबोट संयंत्र में कुछ मैन्युअल कार्यों के लिए मानव श्रमिकों पर बीएमडब्ल्यू की निर्भरता को काफी कम कर सकते हैं। यह लॉन्च तब हुआ जब फैक्ट्री के कर्मचारियों ने 4 वर्षों में 25% अधिक वेतन के लिए एक नए सौदे पर बातचीत की। बढ़ती श्रम लागत के कारण उनकी आय कम हो रही है, बीएमडब्ल्यू इन अथक रोबोट श्रमिकों को उत्पादकता में सुधार और खर्चों में कटौती के तरीके के रूप में देख सकता है।

हालाँकि, बीएमडब्ल्यू का कहना है कि प्रौद्योगिकी “नीरस, गंदे और खतरनाक काम के स्वचालन को सक्षम करेगी” जबकि मानव कर्मचारियों को अधिक उच्च-मूल्य वाले कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगी। कार निर्माता का कहना है कि उसकी प्राथमिकता दक्षता बढ़ाने के लिए नवाचार का उपयोग करना है – अपने कार्यबल को प्रतिस्थापित करना नहीं।

बॉट गोल्डरश में बीएमडब्ल्यू टेस्ला से पीछे रह गई

बीएमडब्ल्यू दुकान के फर्श पर ह्यूमनॉइड रोबोट तैनात करने के लिए प्रतिस्पर्धियों, विशेष रूप से टेस्ला के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रही है। 2019 में, टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने ऑप्टिमस ब्रांडेड टेस्ला बॉट का एक प्रोटोटाइप प्रदर्शित किया। उन्होंने दावा किया कि एक दिन यह टेस्ला के ईवी मॉडलों के मूल्य को भी पार कर सकता है।

जबकि बीएमडब्ल्यू का फिगर के साथ सौदा एक कदम आगे है, दोनों कंपनियां टेस्ला से पीछे हैं जो आक्रामक रूप से इन-हाउस ह्यूमनॉइड रोबोट विकसित कर रही है। टेस्ला का ऑप्टिमस बॉट कथित तौर पर बैठने और धीरे से अंडे उठाने जैसे बुनियादी कार्य कर सकता है। बीएमडब्ल्यू ने अभी तक अपने स्वयं के ह्यूमनॉइड्स के लिए ऐसे ठोस उपयोग के मामलों का प्रदर्शन नहीं किया है।

कार निर्माता ह्यूमनॉइड रोबोटों को लेकर इतने उत्साहित क्यों हैं?

वाहन निर्माता आश्वस्त प्रतीत होते हैं कि मानव नकल बॉट उन्नत विनिर्माण स्वचालन के भविष्य का प्रतिनिधित्व करते हैं। सिद्धांत यह है कि मनुष्य के लचीलेपन, गतिशीलता और निपुणता का अनुमान लगाकर, वे अस्थिर कारखाने के वातावरण में कहीं अधिक विविध कार्यों को संभाल सकते हैं। एकल-उद्देश्यीय रोबोटों में बुद्धिमान प्रक्रिया स्वचालन की अगली लहर के लिए आवश्यक इन सामान्यवादी क्षमताओं का अभाव है।

उत्पादन क्षमता और लागत बचत के अलावा, कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अत्याधुनिक ह्यूमनॉइड्स में महारत हासिल करने से अब उपभोक्ता रोबोटिक्स बाजारों के लिए मार्ग प्रशस्त होगा। टेस्ला जैसी टेक-फर्मों के लिए, आज वास्तविक दुनिया की जानकारी का निर्माण उन्हें कल खुदरा ग्राहकों को सीधे उपयोगी बॉट बेचने की स्थिति में ला सकता है।

बीएमडब्ल्यू के रोबो-कर्मचारी दक्षिण कैरोलिना प्लांट में कब पहुंचेंगे?

बीएमडब्ल्यू और फिगर वर्तमान में शॉप फ्लोर पर रोबोट के लिए विशिष्ट अनुप्रयोगों की पहचान कर रहे हैं। चित्रा का अनुमान है कि यदि सब कुछ योजना के अनुसार हुआ तो ड्रॉइड्स का पहला बैच 2024 में किसी समय स्पार्टनबर्ग सुविधा में ड्यूटी के लिए रिपोर्ट करेगा।

अभी के लिए, कार निर्माता अपने कार्ड अपने सीने के पास रख रहा है, केवल यह ध्यान देते हुए कि वह अगली पीढ़ी के निर्माण के लिए ह्यूमनॉइड्स को “हमारे टूलबॉक्स में उपकरण” के रूप में देखता है। यह देखना बाकी है कि क्या ये प्रोटोटाइप बीएमडब्ल्यू के अमेरिकी उत्पादन पारिस्थितिकी तंत्र में पहियों को चिकना करने के समाधान के रूप में भविष्य के प्रचार के अनुरूप हैं।

अंतिम शब्द

विनिर्माण क्षेत्रों में स्वचालन और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का बढ़ना अपरिहार्य प्रतीत होता है। हालाँकि, पूर्वानुमान है कि अथक रोबोट श्रमिकों की सेनाएं सामूहिक रूप से मानव नौकरियों को विस्थापित कर देंगी। सोच का सफल एकीकरण, दुकान के फर्श पर लोगों के साथ फिगर के ड्रॉइड्स जैसे चलने वाले रोबोट वास्तविक दुनिया में प्रतिस्पर्धी नहीं, बल्कि पूरक साबित होंगे।

2024 में साउथ कैरोलिना में इन ह्यूमनॉइड हेल्पर्स के साथ बीएमडब्ल्यू का प्रयोग एक लिटमस टेस्ट प्रदान करेगा। यदि वे मानवीय निरीक्षण, निर्णय और रचनात्मकता के अद्वितीय मूल्य को कम किए बिना उत्पादन को सुचारू रूप से बढ़ा सकते हैं, तो यह एक नए युग का संकेत हो सकता है। किसी व्यक्ति से काम चुराने वाले प्रत्येक ह्यूमनॉइड के बजाय, आदर्श परिदृश्य में व्यक्ति को निर्बाध सहयोग के माध्यम से एक टीम के थ्रूपुट को कई गुना बढ़ाना होता है।

फिर भी, ऑटो विनिर्माण में सभी कार्य इन बहुउद्देश्यीय एंड्रॉइड के माध्यम से स्वचालन के लिए उपयुक्त साबित नहीं हो सकते हैं – चाहे वे कितने भी कुशल और बुद्धिमान क्यों न हों। मनुष्यों के प्रासंगिक निर्णय, सुधार कौशल, भावनात्मक EQ, नैतिक वायरिंग और अथक ड्राइव को दोहराना एक बड़ी चुनौती का प्रतिनिधित्व करता है। फिगर के साथ बीएमडब्ल्यू के सौदे के बारे में सुनने वाले श्रमिकों की दीर्घकालिक नौकरी सुरक्षा के बारे में वैध चिंताएँ हैं।

बीएमडब्ल्यू यांत्रिक मानव नकल करने वालों की इन पहली लहरों को सहायक या पूर्ण प्रतिस्थापन के रूप में कैसे तैनात करती है – यह टोन सेट करेगी। रणनीतिक रूप से तैनात, स्पार्टनबर्ग में फिगर के रोबोट कार निर्माण में मनुष्य और मशीन के बीच एक आशाजनक नए सहजीवन की शुरुआत कर सकते हैं। हालाँकि, अनाड़ीपन से संभाले जाने पर, यह उस अपूरणीय मानवीय प्रतिभा को अलग-थलग करने का जोखिम उठाता है जो आने वाले दशकों तक बीएमडब्ल्यू के उत्पादन को शक्ति प्रदान करती रहेगी।